नक्सलियों ने सुकमा में उड़ाया लैण्डमाइन्स व्हीकल,सी आर पी एफ के 9 जवान शहीद

छत्तीसगढ

छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले के क्रिस्टाराम थाना क्षेत्र में आज नक्सलियों ने बारूदी सुरंग विस्फोट के जरिए ‘एंटी लैंडमाइन्स व्हीकल’को उड़ा दिया, जिसकी वजह से केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के नौ जवान शहीद हो गए और दो अन्य घायल हो गए।

पुलिस सूत्रों के मुताबिक सुकमा जिला मुख्यालय से लगभग 60 किलोमीटर दूर दोपहर में नक्सलियों ने इस घटना को अंजाम दिया। इस घटना के बाद दोनों ओर से गोलीबारी भी हुई। बाद में नक्सली सघन जंगल में अंदर भागने में सफल हो गए। घायलों को क्रिस्टारम में प्राथमिक उपचार के बाद हेलीकाप्टर से रायपुर भेजा गया। वहीं नक्सली शहीद जवानों के हथियार भी लेकर भाग गए।

सूत्रों के मुताबिक क्रिस्टारम थाने से सीआरपीएफ की 212वीं बटालियन के जवान’एंटी लैंडमाइंस व्हीकल’में सवार होकर सड़क निमार्ण कार्य में लगे श्रमिकों की सुरक्षा के लिए पालोदी गांव की ओर रवाना हुए थे। जंगल मेें घात लगाए बैठे नक्सलियों ने वाहन को लक्ष्य करते हुए बारूदी सुरंग विस्फोट कर दिया। विस्फोट इतना शक्तिशाली था कि वाहन के परखच्चे उड़ गए और वाहन में सवार आठ जवान मौके पर ही शहीद हो गए।

एक अन्य ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। दो अन्य जवानों का इलाज चल रहा है। विस्फोट के बाद नक्सलियों ने गोलीबारी शुरू कर दी। जवाब में मौके पर मौजूद अन्य जवानों ने भी मोचार् संभाला। कुछ देर की मुठभेड़ के बाद नक्सली भाग निकले। इस बीच घटनास्थल पर और बल भेजा गया है। बस्तर के पुलिस महानिरीक्षक विवेकानंद सिन्हा ने कहा कि घायल जवानों के बेहतर उपचार पर ध्यान दिया जा रहा है।

शहीद जवानों की हुई पहचान
छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में सोमवार को नक्सली हमले में शहीद हुए जवानों के नाम सामने आ गए हैं। पुलिस सूत्रों के अनुसार शहीदों में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के सहायक उप निरीक्षक आर के एस तोमर, और प्रधान आरक्षक लक्ष्मण, मनोज सिंह तथा धमेर्ंद्र सिंह शामिल हैं। इसके अलावा आरक्षक अजय यादव, मनोरंजन लकड़ा, जितेंद्र सिंह और शोभित शमार् तथा वाहन चालक चंद्र एच एस शहीद हुए हैं। सूत्रों ने कहा कि घायल जवानों में मदन कुमार तथा राजेश कुमार शामिल हैं।

Share this...
Share on FacebookShare on Google+Tweet about this on TwitterShare on LinkedIn

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *