युगांडा में फेसबुक,वाटसएप पर बैन

युगांडा

आज के समय में हर कोई सोशल मीडिया से जुड़ा हुआ है, चाहे वह फेसबुक हो व्हाट्सएप या ट्विटर। लेकिन दुनिया में एक ऐसा देश भी है जहां लोगों के सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर बैन लगा दिया गया है। जीहां, यूगांडा ने गॉसिप पर अंकुश लगाने औ? vर राजस्व उगाहने के उद्देश्य से सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप, वाइबर और ट्विटर प्रयोकर्ताओं पर कर लगाने का विवादास्पद फैसला किया है।

जानकारी के मुताबिक, “नए उत्पाद शुल्क (संशोधन) विधेयक के मुताबिक इन सोशल मीडिया मंचों का प्रयोग करने वाले पर प्रत्येक दिन 200 शिलिंग (0.05 डॉलर) की दर से जुर्माना लगेगा। यह कर एक जुलाई से प्रभावी होगा”। सोशल मीडिया कानून में बदलाव के लिए पहल करने वाले देश के राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनी ने मार्च में कहा था कि सोशल मीडिया फालतू की बातचीत और अफवाहों को बढ़ावा देता है। वित्त मंत्री माटिया कासैजा को लिखे पत्र में मुसेवेनी ने जोर देकर कहा कि सोशल मीडिया से प्राप्त कर से देश में गपशप और अफवाहों के दुष्प्रभावों से निपटने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही इससे देश के बढ़ते राष्ट्रीय कर्ज को चुकाने में भी मदद मिलेगी।

नए कानून में यह प्रावधान भी किया गया है कि मोबाइल से धन के लेन-देन के कुल योग पर भी एक फीसदी कर देना होगा। यूगांडा में 2016 में राष्ट्रपति चुनाव के मौके पर राष्ट्रपति मुसेवेनी ने इस पर रोक लगा दी थी और कहा था कि ‘ऐसा झूठ को फैलने से रोकने के लिए’ किया गया है।

Share this...
Share on FacebookShare on Google+Tweet about this on TwitterShare on LinkedIn

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *