कनाड़ाई प्रधानमंत्री ने 4 महीनों बाद उड़ाया भारतीय यात्रा का मजाक

कनाडा के पीएम ने उड़ाया भारत और मोदी का मजाक.. बोले- गलती हो गई,, अब कभी हिंदुस्तान नहीं जाऊंगा

दिल्ली: कनाडाई प्रधानमंत्री जस्ट‍िन ट्रूडो 4 महीने पहले भारत दौरे पर आए थे और उनकी यात्रा के दौरान भारत की ओर से कोई खास गर्मजोशी नहीं दिखाई गई लेकिन तब उन्होंने इस संबंध में कुछ खास नहीं कहा। अब उन्होंने उस दौरे का मजाक उड़ाया है और कहा कि अब उस दौरे की याद नहीं। पिछले हफ्ते ओटावा में हुए सालाना संसदीय प्रेस गैलरी में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ट्रूडो ने मजाकिया लहजे में कहा, ‘मैं भारत की यात्रा पर गया ही नहीं, उसकी कोई याद नहीं।’ जस्टिन ट्रूडो ने प्रेस गैलरी डिनर के दौरान ‘भारत दौरा 2018’ पर स्लाइड शो दिखाते हुए करीब 15 मिनट भाषण दिया। उनके स्टेज पर आने के दौरान ‘जय हो’ गाना बज रहा था, और उन्होंने ‘नमस्ते’ कहकर सबका अभिवादन भी किया।
भारत दौरे के दौरान उन्होंने कई मौकों का बारी-बारी से जिक्र किया और उस पर व्यंग्यात्मक टिप्पणी भी की। उनके भारत पहुंचने पर भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी या किसी केंद्रीय मंत्री की जगह कृषि राज्य मंत्री गजेंद्र शेखावत की ओर से आगवानी किए जाने पर मजाक उड़ाया। स्लाइड शो के दौरान एयरपोर्ट पर जब कृषि मंत्री के स्वागत वाली फोटो आई तो उन्होंने व्यंग्यात्मक लहजे में कहा, ‘कृषि मंत्री की ओर से’। उनके इस टिप्पणी पर वहां मौजूद लोग हंसने लगे। भारत की ओर से स्वागत के लिए जूनियर मंत्री के भेजे जाने पर राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय मीडिया में खासी आलोचना भी की गई।
स्लाइड शो के दौरान शाहरुख के साथ अपनी तस्वीर आने पर भी उन्होंने टिप्पणी की। भारत दौरे के दौरान ट्रूडो के कई बार भारतीय परंपरागत ड्रेस पहनने को लेकर खासी आलोचना होने पर उन्होंने कहा, ‘उस दौरे के दौरान कनाडा में रिकॉर्ड स्तर पर निवेश करने वाली इंफोसिस के सीईओ सलिल पारेख से मिला, लेकिन आप में से किसी ने उसकी चर्चा नहीं की क्योंकि मैंने शर्ट और टाई पहन रखी थी।’
शाहरुख से मुलाकात के दौरान उन्होंने गोल्डन रंग की शेरवानी पहन रखी थी जबकि खुद शाहरुख काले रंग के शूट में थे। इस पर उन्होंने कहा, ‘हममें से एक ने सही ड्रेस नहीं पहनी थी, यह मेरे लिए बहुत शर्मसार करने वाला था। भारत दौरे के दौरान मुंबई में शाहरुख खान से मिलने के अलावा आगरा और अमृतसर समेत कई जगहों के दौरों के दौरान उन्होंने भारतीय ड्रेस ही पहनी थी। अपने भाषण के अंत में उन्होंने ‘फिन’ शब्द का इस्तेमाल किया जिसका फ्रेंच में मतलब होता है ‘अंत’। उन्होंने आगे कहा, ‘लेडीज एंड जेंटलमैन, यही भारत है। सभी दौरों के अंत की शुरुआत।’ उन्होंने आगे कहा, ‘मैंने अपनी टीम से कह दिया है कि अब मैं कहीं नहीं जाने वाला।’
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो अपनी पत्नी और तीन बच्चों के साथ 18 फरवरी को 7 दिन के दौरे के लिए भारत आए थे। यात्रा के दौरान उन्होंने दिल्ली के अलावा ताजमहल और अमृतसर में स्वर्ण मंदिर में मत्था टेका साथ ही लंगर में हिस्सा भी लिया।

Share this...
Share on FacebookShare on Google+Tweet about this on TwitterShare on LinkedIn

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *